scorecardresearch

Indians in Ukraine: यूएन में भारत की शिकायत के बाद पुतिन हुए ‘नरम’, सीजफायर का एलान, सेफ कोरिडोर उपलब्ध कराएगा रूस

Indians in Ukraine: रूसी फेडरेशन ने आज दोपहर 12:30 बजे से मानवीय ऑपरेशन शुरू करने के लिए सीजफायर का ऐलान किया है.

russia ukraine war safe corridor humanitarian corridors for students stranded in Sumy India UNSC world bank loan ceasefire
यूक्रेन की राजधानी कीव, चेर्नेहिव, सूमी, खार्कीव और मारियूपोल में कोरिडोर खोला जाएगा जिससे होकर युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे नागरिकों को निकाला जा सकेगा. (File Photo- Reuters)

Indians in Ukraine: रूसी फेडरेशन ने आज (8 मार्च) सुबह 10 बजे (मॉस्को के समयानुसार, भारतीय समय- 12:30 बजे) से मानवीय ऑपरेशन शुरू करने के लिए सीजफायर का ऐलान किया है. भारत में स्थित रूसी दूतावास ने कहा है कि वह मानवीय गलियारा उपलब्ध कराने के लिए तैयार है. इससे पहले भारत ने यूएनएससी (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) में कहा था कि रूस व यूक्रेन दोनों देशों से बार-बार आग्रह किए जाने के बावजूद पूर्वी यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारा अभी तक नहीं उपलब्ध कराया गया है111.

यहां-यहां बनाए जाएंगे सेफ कोरिडोर

रूसी संघ ने भारतीय समयानुसार आज दोपहर साढ़े बारह बजे से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सेफ कोरिडोर उपलब्ध कराया जाएगा. भारत में रूसी दूतावास द्वारा जारी बयान के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv), चेर्नेहिव (Chernihiv), सूमी (Sumy), यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्कीव (Kharkiv) और मारियूपोल (Mariupol) में कोरिडोर खोला जाएगा जिससे होकर युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे नागरिकों को निकाला जा सकेगा.

Russia-Ukraine War: रूस की अर्थव्यवस्था पर एक और हमला, वीजा और मास्टरकार्ड ने कारोबार बंद करने का लिया फैसला

अन्य देशों के भी नागरिकों को निकालेगा भारत

एक दिन पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरूमूर्ति ने यूएनएससी की बैठक में का था कि भारत करीब 20 हजार नागरिकों के अलावा अन्य देशों के नागरिकों को भी यूक्रेन से सुरक्षित देश वापसी की कोशिशें कर रहा है और न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तिरूपति ने यूएन को बताया कि 80 से अधिक उड़ानों के जरिए भारतीयों को सुरक्षित निकाला जाएगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि दोनों देशों यूक्रेन व रूस से बार-बार अनुरोध के बावजूद सेफ कोरिडोर नहीं उपलब्ध कराया गया.

Rescue Operations by India: भारत ने युद्धग्रस्त देशों से अपने नागरिकों समेत विदेशियों को भी निकाला है बाहर, ये रहे देश के पांच बड़े बचाव अभियान

विश्व बैंक ने यूक्रेन को लोन व ग्रांट को दी मंजूरी

Reuters की खबर के मुताबिक एक दिन पहले विश्व बैंक ने यूक्रेन को 72.3 करोड़ डॉलर (5554.48 करोड़ रुपये) के लोन व ग्रांट पैकेज को मंजूरी दी. बैंक द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस पैकेज में विश्व बैंक से पहले लिए गए लोन के अलावा 35 करोड़ डॉलर (2686.58 करोड़ रुपये) का लोन सप्लीमेंट शामिल है. इसके अलावा नीदरलैंड व स्वीडन की गारंटी पर 13.9 करोड़ डॉलर (1066.96 करोड़ रुपये) का अतिरिक्त कर्ज भी शामिल है. विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मालपास ने कहा कि इससे युद्ध के समय आर्थिक चुनौतियों से निपटने में यूक्रेन को मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News